ICMR Full Form In Hindi | ICMR क्या है? | ICMR Meaning In Hindi

हेलो दोस्तो, अपने ICMR के बारेमे तो जरूर कहींसे सुना होगा। आजके इस पोस्ट मैं हैम जानेंगे ICMR क्या है, ICMR Full Form और ICMR Meaning के बारेमे। और इस Article मैं आपको ICMR से जुड़ी सभी तरह की जानकारी मिलेगा।

ICMR Full Form In Hindi

ICMR का फुल फॉर्म है Indian Council of Medical Research यानी भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद।
I – Indian
C – Council Of
M – Medical
R – Research

ICMR Meaning | ICMR क्या है ?

ICMR का Headquarter New Delhi मैं हैं। हमारे देश India मैं मेडिकल से जुड़ी जितने भी Research होंगे ये सभी research को करने की जिमेदारी ICMR को ही दिया गया हैं। ICMR के अलावा और कोई भी संस्था को ये अनुमति नेही दिया गया हैं।

1911 में, Government of India के द्वारा देश में Medical Research करने केलिए Indian Research Fund Association (IRFA) की स्थापना की। हमे independence मिलने के के बाद, IRFA के संस्था और गतिविधियों में कई सारे changes किए गए फेर 1949 में IRFA को Indian Council of Medical Research (ICMR) के में बदल दिया गया।

ICMR का क्या काम है ?

दोस्तो ICMR का काम है भारत के अंदर मेडिकल से जुड़े रिसर्च करना। सभी तरह के बीमारी के ऊपर रिसर्च करना ICMR का मुख्य काम हैं। इसका main Priority है हमारे देश मे जितने भी Communicable Disease है उनको control मैं रखना।

ICMR के अन्य FULL FORM 

ICMR – Indian Committee to Monitor Research
ICMR – Indonesian Capital Market Review
ICMR – Islam and Christian-Muslim Relations
ICMR – International Conference on Multimedia
ICMR – International Center for Materials Research
ICMR – Interagency Committee on Medical Records
ICMR – Institute for Cardiovascular and Metabolic Research
ICMR – International Clinic of Medical Rehabilitation
दोस्तो हैम उम्मीद करते हैं ICMR Full Form In Hindi, ICMR क्या है? के ऊपर ये आर्टिकल आपको helpful लगा होगा, अगर ऐसा है तो इस आर्टिकल को अपने सोशलमीडिया साइट्स पर जरूर शेयर करे। अगर आपका कोई सवाल है तो हमे जरूर बताएं।

Leave a Reply