What Is Net Banking In Hindi | Net Banking क्या हैं?


हैलो Guy's आपने इनदिनों में Net Banking के बारेमे जरूर सुना होगा। तो दोस्तो क्या आप जानते हैं इस Net Banking क्या होता है? 

आजके इस आर्टिकल मैं हम जानेंगे कि Net Banking क्या है, Net Banking की विशेषताएं क्या हैं?, Net Banking के क्या Benifits हैं आदि के बारेमे।
Net Banking Kya Hai

What Is Net Banking In Hindi | Net Banking Kya Hai

Net Banking, जिसको हम Internet Banking या Online Banking के नाम में भी जानते है। Net Banking को Banks और Financial Institutions द्वारा दी जाने वाली एक सुविधा है, जो Customers को Internet पर Banking सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है। 

Internet Banking ग्राहक को कई अलग-अलग प्रकार के लेनदेन करने की अनुमति देता है। जैसे कि किसी दूसरे Bank खाते में धनराशि स्थानांतरित करना या Transaction Statement की जांच करना, आदि ।
 
Net Banking का इस्तेमाल करने केलिए Customer को Mobile Phone, Computer या Laptop जैसे किसी Electronic Device की जरूरत होती है और इसके साथ आपको अच्छी Internet की भी जरूरत होती हैं। 

सभी Customers को इस इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा नहीं मिलता है। ग्राहक को बैंक खाता खोलते समय या फेर उसके बाद में Net Banking के लिए Register कराना होगा। ग्राहक को अपने इंटरनेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करने के लिए अपने Registered Customer Id और Password का इस्तेमाल करना होगा । 

ये काम आप बैंक मैं जाकर कर सकते हो या फेर आपका जिस बैंक मैं अकाउंट है उस बैंक का Android Application या फिर बैंक का Website का इस्तेमाल करके भी आप Internet Banking को Register कर सकते हो।

Net Banking Benifits In Hindi | Net Banking के Benifits क्या हैं।  

Net Banking का इस्तेमाल करके आप उस बैंक द्वारा एक निश्चित अवधि के लिए लेनदेन के History की जांच कर सकते हो। Net Banking से आप Taxes Pay करना, Utility Bills, Mobile Recharge, Recharge Dth Connections, Paying Insurance Premium, आदि कर सकते हो।

इसके अलावा आप E Commerce प्लेटफॉर्म पर खरीद-बिक्री कर सकते हैं, और एक नए Debit Card Pin के लिए आवेदन ओर ऐसे नई चेकबुक के लिए भी आवेदन कर सकते हैं आदि । 

Net Banking से ग्राहक कभी भी लेन देन कर सकता है। Customer कभी भी और कहीं भी अपने बैंक में स्थायी पहुंच प्राप्त कर सकता है।। लेनदेन अत्यंत सुरक्षित हैं। जब तक आप सही विवरण दर्ज करते हैं और कुछ सुरक्षा नियमों का पालन करते हैं, तब तक अपने बैंक खाते को ऑनलाइन Access करना आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है।  

Public Wifi Connections ज्यादातर सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए उनका उपयोग नेट बैंकिंग मैं न करें। अपने Password सावधानी से चुनें, अलग-अलग Accounts के लिए एक ही Password का इस्तेमाल न करें। Net Banking के लिए केवल सुरक्षित वाईफाई कनेक्शन या अपने मोबाइल डाटा का उपयोग करें।  
Net Banking In Hindi

Net Banking की सुरक्षा

Customers के जानकारी महत्वपूर्ण है। बैंक इस चीज़ को उच्च प्राथमिकता पर रखते हैं कि ग्राहकों के खातों की सुरक्षा अच्छे से हो । Net Banking को सुरक्षित बनाने के लिए Financial Institutions तरीके का Security Methods का इस्तेमाल किया जाता है। वे पिन और टैन का उपयोग कर रहे हैं।  

Personal Identification Number का उपयोग Login करने के लिए किया जाता है लेन देन करने केलिए Otp मतलब One Time Password ग्राहक को Sms के माध्यम से उनके Registered Mobile Number पर भेजा जाता है जो लॉग इन यूजर आई डी से मेल खाता है। यह केवल कुछ समय के लिए वैध होता हैं।

तो हैम उम्मीद करते है अब आपको What Is Net Banking In Hindi, Net Banking Kya Hai के बरेमे सब पता लग गया होगा, अगर आपको इस आर्टिकल के बारेमे कोई अन्य सवाल है तो आप हमें बताएं। धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments